Wednesday, May 25, 2022
HomeTrending News10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम ,कल घोषित होंगे

10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम ,कल घोषित होंगे

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 19 मई को घोषित किया जाएगा। सुबह 11 बजे स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम रिजल्ट जारी करेंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के सचिव प्रो.वीके गोयल ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए परिणाम ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। परीक्षा परिणाम मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in में अपलोड किए जाएंगे।

कोरोना की वजह से इस बार बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो पायी है, लिहाजा बोर्ड ने परिणाम जारी करने केलिए असाइनमेंट को आधार बनाया है। आपको बता दें कि “यदि छात्रों ने असाइनमेंट का काम पूरा नहीं किए हैं या आवश्यक न्यूनतम अंक हासिल नहीं किए हैं तो उन्हें उत्तीर्ण अंक दिए जाएंगे. यदि छात्र दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें अपने अंकों में सुधार करने के लिए परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.” छत्तीसगढ़ शिक्षा बोर्ड के अनुसार कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें-जेल में कोरोना विस्फोट, 52 कैदी पॉजिटिव

छात्र को प्रत्येक थ्योरी विषयों में न्यूनतम 72 से 75 अंक दिए जाएंगे जबकि अतिरिक्त विषयों के लिए अधिकतम 29 से 30 अंक प्रदान किए जाएंगे और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 68 से 70 अंक प्रदान किए जाएंगे। साथ ही ओपन स्कूल (Chhattisgarh Board Open School) के छात्रों को पास करने के लिए प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क के लिए न्यूनतम अंक दिए जाएंगे। हालांकि, यदि छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, तो उन्हें स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा (Chhattisgarh Board CGBSE 10th Exam 2021) में बैठने का मौका दिया जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments