Monday, July 4, 2022
HomeFinance5 rules Change in Sukanya Samriddhi Yojana - सुकन्या समृद्धि योजना में...

5 rules Change in Sukanya Samriddhi Yojana – सुकन्या समृद्धि योजना में 5 नियमों में बदलाव

Sukanya Samriddhi Yojana – 5 Rules Change in SSY Scheme

SSY योजना: केंद्र सरकार ने इस सुकन्या समृद्धि योजना में कुछ खास बदलाव किया है जिसके बाद इस योजना में निवेश करना आसान हो गया है. यह उन माता-पिता के लिए एक बेहतर मौका है, जिनके घर में एक या एक से अधिक 10 साल से कम उम्र की बेटी हैवह इस योजना का लाभ ले सकते है। इस स्कीम में स्माल सेविंग स्कीम के अंतर्गत आती है सरकारी स्मॉल सेविंग योजना (Small Saving Scheme) कैटेगरी में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक पॉपुलर बचत योजना है।

हाल ही में सेंट्रल गवर्नमेंट यानि केंद्र की सरकार ने इसमें मुख्य बदलाव किये है, बदलाव के बाद इस योजना में निवेश को और आसान बना दिया गया है. ये बेहतर मौका है और जी इस SSY में अभी तक निवेश नहीं कर रहे थे उनके लिए एक अच्छा अवसर है चलिए जानते है क्या है यह बदलाव

Rules Changes in Sukanya Samriddhi Yojana – 5 Rules Change in SSY Scheme

समय पर मिलेगा ब्याज (Will get interest on time) –

SSY में नए नियमों में तहत खाते में अगर गलती से गलत ब्‍याज डाला हो तोह उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है, इसके अलावा खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के अंत में मिलेगा। इस स्कीम में सालाना 7.6 प्रतिशत ब्याज़ मिलेगा।

अब अकाउंट बंद कराना आसान (Easy to Close Account) – इस सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट को पहले बेटी के गुजर जाने या उसका पता बदलने पर बंद क‍िया जा सकता था। लेकिन अब अगर अकाउंट होल्डर्स को जानलेवा बीमारी हो जाने पर भी इस अकाउंट को समय से पहले बंद किया जा सकता है।

अब 18 साल की उम्र में लड़की कर पाएगी अकाउंट ऑपरेट (Now the girl be able to operate the account at the age of 18) – पहले के नियम के अनुसार 10 साल के बाद लड़की यानि अकाउंट होल्डर अपना अकाउंट को ऑपरेट कर सकती थी पर अब 18 वर्ष के बाद ही अपना सुकन्या अकाउंट को ऑपरेट कर सकती है।

अब अकाउंट नहीं होगा डिफॉल्ट (Now Account will not be Default) – सुकन्या समृद्धि योजना में प्रावधान के अनुसार 250 रुपय से लेकर 1.50 लाख रुपय जमा करा सकते थे पर और अगर 250 रूपए भी नहीं जमा करा पाए तोह अकाउंट डिफ़ॉल्ट हो जाता था परन्तु अब ऐसा नहीं होगा।

तीसरी बेटी के अकाउंट पर भी टैक्स छूट (Tax Exemption on third Daughter’s Account also) – पहले तीसरी बेटी का प्रावधान नहीं पर अब नए नियम के बाद तीसरी बेटी के लिए यह फायदा होगा, अब अगर एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां हैं, तो इन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है, और टैक्स भी छूट मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए हमें कितने साल का भुगतान करना चाहिए?

SSY खातों के लिए भुगतान की अवधि 15 वर्ष है, जबकि खाते की परिपक्वता अवधि न्यूनतम 21 वर्ष है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ क्या है?

सुकन्या समृद्धि खाता अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज – 7.6% दर प्रदान करता है जो बालिकाओं के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं। प्रत्येक वित्तीय वर्ष, सरकार उस वर्ष के लिए लागू ब्याज दर की घोषणा करती है, जबकि आपके निवेश पर ब्याज वार्षिक रूप से संयोजित होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता क्या है?

सुकन्या समृद्धि खाता रखने के लिए केवल बालिकाएं ही पात्र हैं। बालिका की अधिकतम आयु 10 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। बालिका की आयु का प्रमाण संलग्न करना आवश्यक है।

लड़कियों के लिए कौन सी पॉलिसी सबसे अच्छी है?

मोदी सरकार की SSY – Sukanya Samriddhi Yojana लड़कियों के लिए पॉलिसी सबसे अच्छी है.

क्या सुकन्या समृद्धि योजना सुरक्षित है?

Yes हां एक केंद्र सरकार द्वारा संचालित सबसे सुरक्षित योजना है। इसमें गरीब अमिर सब वर्ग के लोग पैसा जमा करते है अपनी बेटी के उज्वल भविष्य के लिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments