Friday, October 7, 2022
HomeCryptocurrencyCoinbase ने Mobikwik में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए UPI भुगतान को निलंबित...

Coinbase ने Mobikwik में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए UPI भुगतान को निलंबित किया

Coinbase Ban Mobikwik UPI Payment for Crypto Trading

UPI पेमेंट करने वाली कंपनी Mobiwik कॉइनबेस (Coinbase) ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए यूपीआई भुगतान विकल्प को निलंबित कर दिया है, कुछ दिनों बाद कंपनी ने यूपीआई समर्थन के साथ भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग शुरू करने की अपनी योजना की घोषणा की। Mobikwik wallet, जिसने प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंजों के साथ भागीदारी की थी जैसे Wazirx. यह फैसला तब लिया गया जब NPCI ने द्वारा 7 अप्रैल को कहा गया था कि यह लेनदेन के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग करने वाले किसी भी क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज से अवगत नहीं है। एनपीसीआई ने एक बयान में कहा, “यूपीआई का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी की खरीद के बारे में कुछ हालिया मीडिया रिपोर्टों के संदर्भ में, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यह स्पष्ट करना चाहता है कि हमें यूपीआई का उपयोग करने वाले किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे में जानकारी नहीं है।”

Coinbase कॉइनबेस ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह भारत में एक पूर्ण पैमाने पर क्रिप्टो ट्रेडिंग शुरू कर रहा है और इसके उपयोगकर्ता क्रिप्टो खरीदने के लिए यूपीआई का उपयोग करने में सक्षम होंगे। कॉइनबेस के सीईओ ब्रायन आर्मस्ट्रांग ने भारतीय क्रिप्टो स्टार्टअप्स में नए अवसरों के बारे में बात की और देश में अपने कारोबार को आगे बढ़ाने और आगे बढ़ाने की एक्सचेंज की योजनाओं पर प्रकाश डाला।

यह मुद्दा ऐसे समय में आया है जब भारत सरकार ने 1 अप्रैल से क्रिप्टो ट्रेडिंग के माध्यम से उत्पन्न किसी भी लाभ पर 30 प्रतिशत कर लगाया है, और प्रत्येक इंट्रा डे क्रिप्टो लेनदेन पर एक प्रतिशत टीडीएस लगाया है। नए कर नियमों का पालन करने में विफल। उल्लंघन करने वालों को सात साल तक की जेल हो सकती है।

भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग वॉल्यूम और गिर गया

इस खबर के बाद भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग के मार्किट औंधे मुँह गिरा है मनीकंट्रोल ने बताया कि क्रिप्टो रिसर्च फर्म क्रेबाको के अनुसार, सभी प्रमुख एक्सचेंजों में क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग वॉल्यूम पिछले सप्ताह से गिर गया है। Wazirx को ट्रेडिंग वॉल्यूम में 72%, Coindcx में 52% और Zebpay में 59% की गिरावट का सामना करना पड़ा।

MobiKwik ने कथित तौर पर अस्पष्ट नियमों के बीच 1 अप्रैल को एक्सचेंजों से अपनी सेवाएं वापस ले लीं। Mobikwik एक्सचेंजों पर क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए भुगतान के सबसे ज्यादा उपयोह होने वाले में से एक था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments