Monday, May 23, 2022
HomeTech NewsDroneDeploy Technology की मदद से पेड़ लगाएगी Los Angles की कंपनी EDEN

DroneDeploy Technology की मदद से पेड़ लगाएगी Los Angles की कंपनी EDEN

 

Eden Reforestation Projects DroneDeploy के मदद से पेड़ लगाएगी। 

 
Global Warming के बढ़ते असर से आज दुनिया में जो हालत बने है वह किसी भी से छुपे नहीं है बिन मौसम बारिश तथा तूफान आना भूकंप के झटके आना या फिर कोरोना वायरस जैसी महामारी दुनिया में फैलना यह कोई आपदा से कम नहीं है। जिसका कारण हम सब जानते है बेहिसाब पेड़ो की कटाई जिससे प्राकृतिक वातावरण में बदलाव होना जिससे आज आम जनता को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। 
 
इसका रास्ता Los Angles की एक Non Profit Organization Eden Reforestation Projects ने  निकला है। कंपनी ने  DroneDeploy की सहायता से पौधे लगाना की टेक्नोलॉजी विकसित की है और इसका सफल तरीके से लागु भी किया है। और इस आर्गेनाईजेशन ने इन दिनों में आठ अलग-अलग देशों जैसे Madagascar, Mozambique, Nepal, Haiti, Indonesia, Kenya और मध्य अमेरिका में सफल तरीके से पौधे लगाए है। और करीब 330 मिलियन से अधिक पेड़ लगाए हैं। इस साल अकेले Eden संस्था ने 2020 ख़तम होते तक 120 मिलियन से अधिक पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है।
 

DroneDeploy क्या है। 

 
DroneDeploy एक कंपनी है जो ड्रोन मैपिंग के लिए क्लाउड-आधारित सॉफ़्टवेयर (DroneDeploy) का निर्माण करती है। जिससे एक क्लिक के साथ हवाई मानचित्र और 3D मॉडल बनाना संभव हो जाता है। यह सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म कंप्यूटर विज़न का उपयोग करके इमेजरी को प्रोसेस करता है तथा उसे उनके क्लाइंट्स तक पहुँचता है। 
 
 
 
DroneDeploy Technology की मदद से पेड़ लगाएगी Los Angles की कंपनी Eden.
 
 

Eden कंपनी ने “DroneDeploy केएक सॉफ्टवेयर के मदद से जिस एरिया में पौधे लगने उनकी जाँच करता है तथा वहां की स्थिति का आकलन करता है। तथा पेड़ लगने के बाद इसकी निगरानी भी इस ड्रोन के मदद से की जाती है।    इस अविष्कार से दूर दराज के लोगो जहाँ पेड़ो की संख्या काफी कम होगयी थी वहां अब वापस से लोगो के बीच खुशियाँ लौट रही है तथा स्थानीय लोगो को रोजगार भी प्राप्त हो रहा है।    आने वाले दिनों में यह Drone की तकनीक काफी अहम् साबित होगी और खासकर जिस क्षेत्र में पेड़ो की संख्या कम है वहां इसका उपयोग करके धरती को फिर से हरा भरा बनाया जा सकेगा। और Eden  Reforestation Projects इसमें अहम् योगदान दे सकती है।     

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments