Monday, July 4, 2022
HomeTech NewsGoogle Play Store Call Recording Apps को Ban कर देगा - Truecaller...

Google Play Store Call Recording Apps को Ban कर देगा – Truecaller भी अपने सेवा बंद कर देगा

Google strongly said that it wouldn’t allow third-party applications to offer voice calling recording feature in Android smartphones from May 11, Truecaller also remove its call recording feature

Google ने एक हाल ही में इस बात की पुस्टि कर दी है की आने वाले महीने में गूगल Play store में उन तमाम एप्स जो की Call recording करने की सेवा प्रदान करते उन सबको बंद कर जाएगा। Google केवल प्री-लोडेड और इन-बिल्ट फीचर के जरिए वॉयस कॉलिंग रिकॉर्डिंग की अनुमति देने जा रहा है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अभी भी वॉयस कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे, लेकिन थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन के साथ नहीं। ऐसी कई मोबाइल कंपनियां और एप्स है हैं जो अपने स्मार्टफोन को वॉयस कॉलिंग रिकॉर्डिंग फीचर के साथ अपने डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप में प्री-लोडेड ऑफर करती हैं।

Google केवल प्री-लोडेड और इन-बिल्ट फीचर के जरिए वॉयस कॉलिंग रिकॉर्डिंग की देगा है।

Google ऐसा क्यों करना चाहता है।

Google गोपनीयता को बढ़ावा देना चाहता है और उपयोगकर्ताओं को मन की शांति देना चाहता है कि उनकी कॉल बिना उनकी सहमति के रिकॉर्ड नहीं की जाए। जिससे यूजर का भरोसा गूगल पर और ज्यादा बढ़े।

Google ने इस महीने की शुरुआत में डेवलपर नीति में बदलाव पर एक सेमिनार के दौरान घोषणा की थी साथ ही बताया कि एक्सेसिबिलिटी एपीआई (API) फोन कॉल रिकॉर्ड करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, और इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है। Google केवल प्री-लोडेड और इन-बिल्ट फीचर के जरिए वॉयस कॉलिंग रिकॉर्डिंग की अनुमति देने जा रहा है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अभी भी वॉयस कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे, लेकिन थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन के साथ नहीं। ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने स्मार्टफोन को वॉयस कॉलिंग रिकॉर्डिंग फीचर के साथ अपने डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप में प्री-लोडेड ऑफर करती हैं।

Accessibility API app Developer की मदद के लिए ताकि वे विकलांग लोगों के लिए ऐप बना सके है। उदाहरण के लिए, आप एक ऐप बना सकते हैं जो स्क्रीन पर टेक्स्ट पढ़ता है या एक आवाज-आधारित इनपुट सिस्टम जो लोगों की सहायता करता है। पर इसका कुछ बड़े एप द्वारा गलत फायदा उठाया गया है जिसकी वज़ह से Google फोन कॉल ऑडियो को कैप्चर और सेव करने के लिए एक्सेसिबिलिटी का उपयोग करने वाले ऐप्स को 11 मई से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

Truecaller App Remove Call Recording Features

Truecaller, लोकप्रिय वॉयस कॉलिंग ऐप, जिसका उपयोग करोड़ो उपयोगकर्ता करते हैं, ने घोषणा की है कि वह कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा को बंद कर देगा। Google ने कहा कि वह 11 मई से तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन को एंड्रॉइड स्मार्टफोन में वॉयस कॉलिंग रिकॉर्डिंग सुविधा की अनुमति नहीं देगा। कोई भी वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग ऐप 11 मई से एंड्रॉइड डिवाइस पर काम नहीं करेगा। इसलिए Truecaller ने यह फैसला लिया है।

Why did Google remove call recording?

Google गोपनीयता को बढ़ावा देना चाहता है और उपयोगकर्ताओं को मन की शांति देना चाहता है कि उनकी कॉल बिना उनकी सहमति के रिकॉर्ड नहीं की जाए। जिससे यूजर का भरोसा गूगल पर और ज्यादा बढ़े।

Why did Android remove call recording?

Due to safeguarding the user rights, Google Play store remove all call recording apps.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments