Monday, May 23, 2022
HomeTech NewsGoogle Duo क्या है। जानिए इसके फीचर्स

Google Duo क्या है। जानिए इसके फीचर्स

Google Duo Kya Hai? What is Google Duo?

Google Duo Google द्वारा डेवेलप एक वीडियो चैट मोबाइल ऐप है। जिससे यूजर High Definition में वीडियो कॉलीग एवं चाट कर सकते है। Google Duo से ग्रुप वीडियो कॉल भी किया जा सकता है। यह एप Android और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम तथा वेब पर भी उपलब्ध है। गूगल ने मई 2016 को अपने डेवलपर सम्मेलन में Google Duo को घोषित किया गया था। यह एप डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटरों पर Google के chrome वेब ब्राउज़र के माध्यम से उपयोग कर सकते है। 
Google Duo क्या है। जानिए इसके फीचर्स
हाल ही में Google Duo ने ग्रुप वीडियो कालिंग का फ़ीचर को जोड़ा है। जिसकी मदद से एक साथ 32 लोगो के साथ हाई डेफिनेशन में वीडियो कालिंग किया जा सकेगा। Coronavirus के चलते कई सारी कंपनी अपने employees को वर्क फ्रॉम होम से काम करने की छूट दे रही ऐसे में सहकर्मी से बात करना रिपोर्टिंग करना मीटिंग्स करने के आवश्यकता पड़ती है। और कई अन्य वीडियो कालिंग एप इस मौक का फायदा उठाकर अपना मेंबर बेस को काफी बड़ा ली है। ऐसे में गूगल भी समय की मांग को देखते हुए अपने एप में ग्रुप वीडियो कालिंग मीटिंग के फ़ीचर को जोड़ा है। जबकि पहले google duo में सिर्फ 12 लोग ही वीडियो कॉल कर सकते थे।  
Google डुओ यूजर को हाई डेफिनेशन में वीडियो कॉल करने देता है। यह low bandwidth नेटवर्क के लिए अनुकूलित है। Google Duo वीडियो कॉल फ़ोन नंबरों पर आधारित है। जिससे यूजर अपनी कांटेक्ट सूची से किसी को कॉल कर सकते हैं। एप्लिकेशन स्वचालित रूप से वाई-फाई और सेलुलर नेटवर्क के बीच स्विच करता है। एक “नॉक नॉक” सुविधा उपयोगकर्ताओं को जवाब देने से पहले कॉलर का लाइव पूर्वावलोकन देखने देती है। 

Google Duo के फ़ीचर्स क्या है। 

Android और iOS – चाहे किसी भी एंड्राइड या ios ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़े फ़ोन टैबलेट या वेब पर हों आप गूगल डुओ से संपर्क में रह सकते हैं।
दोस्तों या सहकर्मी के साथ वीडियो कॉल करे तथा साथ में ग्रुप कालिंग भी कर सकते है। गूगल के नए वीडियो कॉल फीचर में आप 32 लोगो के साथ ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते है। पहल यह संख्या 12 लोग के साथ कालिंग करने के थी।  
Google Duo में आप वीडियो और वॉयस मैसेज फोटो आदि भेज सकते है। 
लो बैंडविड्थ नेटवर्क में भी यह एप से आप वीडियो कालिंग कर सकते है। तथा लाइट मोड में आप ख़राब रौशनी की स्थिति में भी वीडियो कॉल करने देता है।
वॉइस कॉल Voice Calling – जब आप वीडियो पर चैट नहीं कर सकते तो अपने दोस्तों को केवल वॉइस कॉल करें।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments