Friday, October 7, 2022
HomeHealthHealth Insurance Guide: Beneficial to take health insurance with high cover

Health Insurance Guide: Beneficial to take health insurance with high cover

Beneficial to take health insurance with high cover – ज्यादा कवर वाला हेल्थ इन्शुरन्स लेना फायदेमंद

कई लोग इस उलझन में रहते है की मेडिकल इमरजेंसी होने पर स्वास्थ बिमा खरीद लेंगे और बिमा की राशि भी बड़वा लेंगे। लेकिन हेल्थ इन्शुरन्स ऐसा प्रोडक्ट नहीं है। जिसे लोग जब चाहे खरीद सके निवेश सलाहकार के मुताबिक बिमा लेने वालो के हेल्थ कंडीशन के आधार पर इन्शुरन्स कंपनी स्वस्थ्य बिमा देने से मन भी कर सकता है।

इनका रखे ध्यान अधिकतर लोग 5 से 10 लाख तक का हेल्थ कवर खरीदते है, लेकिन भविष्य में महंगाई बढ़ने के अनुपात में इलाज़ का खर्च भी बढ़ेगा जिस बीमारी के इलाज में अभी 5 लाख खर्च होते है 20 साल बाद उसके इलाज में 15 लाख खर्च हो सकते है। इसीलिए ज्यादा कवर वाला बिमा खरीदें।

health policy खरीदने से पहले भविष्य के रिस्क का भी ध्यान रखे अचानक बीमारी परिवार में एअर्निंग मेंबर की मिर्त्यु होने बच्चों की पढ़ाई शादी के खर्च को भी धयान में रखे। ऐसे पालिसी ले जो इन सभी का ध्यान रखे।

ICU का खर्च

कई बिमा कंपनी अस्पताल में कमरे और ICU के लिए भुगतान को सिमित रखती है, उन्ही हेल्थ इन्शुरन्स पालिसी को चुने जो अस्पताल में भर्ती होने पर पुरे इलाज कमरे का किराया और नर्सिंग के खर्चो को कवर करती है।

इस तरह चुने बेहतर हेल्थ प्लान Points Taken Before Health Insurance

Family Floater: इस प्लान में परिवार के सदस्य को प्लान में कवर किया जाता है, देखे की इसमें कौन-कौन कवर होंगे , कई बार प्लान में सिर्फ पति पत्नी और बच्चों होते है। कई प्लान में पेरेंट्स और दादा दादी भी कवर होते है, इस देखकर ही फॅमिली फ्लोटर प्लान ले।

Individual Plan: यह प्लान अपनी मेडिकल हिस्ट्री को देखकर ले तो बेहतर है।

Cashless Facilty: बिमा में देख ले की कैशलेस सुविधा है की नहीं कैशलेस वाले प्लान की हो तवज्जो दे देखे की इसमें क्या क्या कवर होगा।

Hospital Network: जिनमे अचे हॉस्पिटल जुड़े ह और जो घर के नजदीक हो।

Settlement Ratio: कंपनी का सेटलमेंट रेश्यो हाई है या लो इसकी जांच कर ले हैघ सेटलमेंट रेश्यो वाली कंपनी से ही बिमा कराये।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments