Friday, August 12, 2022
HomeTrending NewsPresident Draupadi Murmu Biography - भारत की अगली महिला राष्ट्रपति का जीवन...

President Draupadi Murmu Biography – भारत की अगली महिला राष्ट्रपति का जीवन भरा हुआ है संघर्ष से।

Presidential Election 2022 Result – दूसरे दौर की मतगणना के बाद, जिसमें पहले 10 राज्यों के मतपत्र शामिल हैं – वर्णानुक्रम में गिना जाता है, एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से भारी अंतर से आगे हैं। अब तक गिने गए 1,886 वैध मतों में से मुर्मू को 1,349, जबकि सिन्हा को 537 मत मिले हैं। परिणाम घोषित होने के बाद चुनाव आयोग के अधिकारी चुनाव प्रमाण पत्र देने के लिए विजयी उम्मीदवार से मिलेंगे। Draupadi Murmu का राष्ट्रपति बनना अब लगभग तय हो गया है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सोमवार को पूरा हुआ, जिसमें 771 सांसदों और 4,025 विधायकों सहित 4,796 मतदाताओं में से 99 प्रतिशत से अधिक ने भाग लिया।

SBI WhatsApp Banking Service: How to Register in WhatsApp to Get Mini Statement

Draupadi Murmu Biography in Hindi

  • Draupadi Murmu ओडिशा की आदिवासी महिला नेता और झारखंड की राज्यपाल रह चुकीं द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा में मयूरभंज जिले में हुआ था।
  • द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के उपरबेड़ा गांव में एक संताली आदिवासी परिवार में बिरंची नारायण टुडू के घर हुआ था। उनके पिता और दादा दोनों पंचायती राज व्यवस्था के तहत सरपंच के रूप में चुने गए थे।
  • द्रौपदी मुर्मू ने एक बैंकर श्याम चरण मुर्मू से शादी की, जिनकी 2014 में मृत्यु हो गई थी। दंपति के दो बेटे थे, दोनों की मृत्यु हो चुकी है और एक बेटी है। उसने 4 साल के अंतराल में अपने पति और दो बेटों को खो दिया।
  • मुर्मू ने राज्य की राजनीति में प्रवेश करने से पहले एक स्कूल शिक्षक के रूप में शुरुआत की। उन्होंने श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, रायरंगपुर में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम किया
  • मुर्मू 1997 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए और रायरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद के रूप में चुने गए। मुर्मू 2000 में रायरंगपुर नगर पंचायत के अध्यक्ष बने।
  • मुर्मू ने 18 मई 2015 को झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ ली, वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल बनीं। वह भारतीय राज्य के राज्यपाल के रूप में नियुक्त होने वाली ओडिशा की पहली महिला आदिवासी नेता थीं।

Where is from Draupadi Murmu?

भारत की राष्ट्रपति Draupadi Murmu Orissa की रहने वाली है। Draupadi Murmu ओडिशा की आदिवासी महिला नेता और झारखंड की राज्यपाल रह चुकीं द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा में मयूरभंज जिले में हुआ था।

Who is Draupadi Murmu husband?

द्रौपदी मुर्मू ने एक बैंकर श्याम चरण मुर्मू से शादी की, जिनकी 2014 में मृत्यु हो गई थी। दंपति के दो बेटे थे, दोनों की मृत्यु हो चुकी है और एक बेटी है। उसने 4 साल के अंतराल में अपने पति और दो बेटों को खो दिया। Draupadi Murmu married Shyam Charan Murmu, a banker who died in 2014. The couple had two sons, both of whom have died and a daughter. She lost her husband and two sons in a span of 4 years.

Draupadi Murmu belongs to which party?

मुर्मू 1997 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) BJP में शामिल हुए और रायरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद के रूप में चुने गए। मुर्मू 2000 में रायरंगपुर नगर पंचायत के अध्यक्ष बने।

Who is India’s First Tribal President?

Droupadi Murmu makes history, becomes India’s first tribal woman President. And 15th President of India after succed former President Ramnath Kovind.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments