Friday, October 7, 2022
HomeTrending NewsUGC Digital University - August 2023 से होगी इसकी शरुवात। साथ ही...

UGC Digital University – August 2023 से होगी इसकी शरुवात। साथ ही UGC Portal

UGC is going to give a big gift, there is a plan to start a digital university by August 2023, 12th pass and professional people will be able to take advantage.

UGC Digital University – देशभर के छात्रों को विश्वविद्यालय UGC (University Grant Commission) अनुदान आयोग यूजीसी बड़ी सौगात देने वाला है अगस्त 2023 तक डिजिटल यूनिवर्सिटी शुरू करने की योजना है 12वीं पास और पेशावर लोग इसका फायदा उठा सकेंगे यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एवं जगदीश कुमार ने बताया कि डिजिटल यूनिवर्सिटी में सर्टिफिकेट डिप्लोमा और डिग्री कोर्स शुरू किए जाएंगे अंग्रेजी के साथ कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी कौशल आधारित और शुरू होंगे प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के तहत देश भर के शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों से इंडस्ट्री एक्सपोर्ट को भी जोड़ा जाएगा प्रोफेसर ऑफिस के ड्राफ्ट को सितंबर में होने वाली बैठक में मंजूरी दी गई है.

ugc

काम करने वाले विशेषज्ञ मेंटर बनेंगे और अपना अनुभव छात्रों से साझा करते हुए इसकी लीडरशिप क्वालिटी से छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे इंडस्ट्री सेक्टर के रिटायर हो चुके शिक्षकों को 1 से 4 वर्ष के लिए नियुक्त होगी।

डिजिटल यूनिवर्सिटी से पेशावर लोगों और छात्रों को फायदा होगा इंडस्ट्री के पेशावर लो अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त करने के लिए यूनिवर्सिटी के कौशल आधारित कोर्स अपना सकेंगे 12वीं पास कर चुके छात्र पेशावर कौशल आधारित कोर्स कर सकेंगे।

डिटेल एंड सिटी के जरिए उच्च गुणवत्ता की शिक्षा को छात्रों के घर तक पहुंचाने का काम किया जाएगा इसमें टीवी चैनल के जरिये डिजिटल कंटेंट भेजा जाएगा।

Portal For UGC Complaints (UGC to launch ‘e – Samadhan’ portal to resolve grievances of students, staff)

  • यूजीसी डिजिटल यूनिवर्सिटी इसके लिए एजुकेशनल चैनल लांच करेगी इन सेटेलाइट चैनल के सारे छात्र अपने घर पर स्कूल आधारित कोर्ट पर देखेंगे। हर समस्या के समाधान के लिए यह पोर्टल 24 घंटे सातों दिन काम करेगा सिंगल विंडो सिस्टम तैयार किया गया है 20 लोगों की टीम दिन-रात समस्या सुनेगी।
  • यूजीसी छात्रों को हर तरह की समस्या को सुलझाने के लिए समाधान पोर्टल लांच करने जा रही है शिक्षक दिवस के अवसर पर 5 सितंबर को इसे लागू कर दिया जाएगा।
  • छात्र टोल फ्री नंबर 1800-111-656 के जरिए भी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे हर शिकायत का एक नंबर अलाट होगा शिकायत का समाधान तय सीमा दस्त वर्किंग डेज में होगा।
  • टीचिंग व नान टीचिंग मत लो पर 15 दिन यूनिवर्सिटी व कॉलेज के मसलों का समाधान 20 दिन में करना होगा।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments